1. एक लड़का और हाथी की कहानी

एक लड़का और हाथी की कहानी

एक लड़का एक हाथीओ के कैम्प के नजदीक से गुजर रहा था, तो उसने देखा के वहा कुछ बड़े और छोटे हाथी रासियो से बंधे हुऐ है,

और देखने की बात ये है की जो बड़े हाथी सब है उनको सिर्फ एक रासियो से बांध रखा है और वो सब उस रस्सीयो से निकलने की कोशिश भी नही कर रहे है लेकिन जो छोटे हाथी सब है उन सब को भी वैसी ही रासियो से बंधा हुआ है और वो सब उस रस्सीयो से निकलने की बहुत कोशिश कर रहे है लेकिन निकल नही पा रहा है,, 

एक लड़का और हाथी की कहान

अब ये सब देखके वो लड़का , वहा जो हाथियों की देखबाल कर रहा था उससे पूछा की भैया यह जो बड़ा हाथी है ये कभी भागता नही है.? और ये सब उस रस्सीयो से भागने की कोशिश भी नही कर रहे है मगर वो जो छोटा हाथी  है वो सब बहुत भागने की कोशिश कर रहे है।

  तब वो हाथियों के देखभाल करने वाला  लड़का बताया की

” ये जो छोटे हाथी को आप देख रहे है इनको नया लाया गया है और ये रस्सी काफी है इन छोटे हाथीयो को रोकने के लिए और इसी लिए ये सब बहुत कोशिश करने के बाद भी यहा से निकल नही पाता और तब ये सब एक दिन तऐ कर लेता है की इस रसीयो से निकलना इनके बस की बात नही है” इसी लिए ये सब हाथी बड़े होने के बाद भी यहाँ से निकलने की कोशिश नही करते।

जब की बड़े होने के बाद इनके लिए इन रसीयो से निकलना मामूली सी बात है , लेकिन इनको लगता है इन रस्सीयो से निकलना नामुमकिन है।

 हम लोग भी अपनी जिदंगी मे  कई कामों मे नाकामयाब होने के बाद उसे दुबारा करने से डरते है। भले ही हमलोग अब वो काम करने के लिए तैयार हो चुके है। लेकिन डरते है ये सोच  के कि कही फिरसे नाकामियाबी का मुंह देखना ना पड़े इसीलिऐ अपने ऊपर  कभी भरोसा नही  हारना चाहिऐ । “आप मे भी कुछ है” “आप भी बहुत कुछ कर सकते है”।

—————-एक लड़का और हाथी की कहानी—————-

Read english short stories

1 thought on “1. एक लड़का और हाथी की कहानी”

Leave a Comment